Diet Plan

4.7 (24)

Health & Fitness | 7.9MB

Description

हम जो खाते हैं, वही बन जाते हैं। यह पुरानी कहावत आज के समय में पहले से कहीं अधिक मायने रखती है। आज के दौर में उच्च कॉलेस्ट्रॉल, मोटापा, कैंसर, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज़, डिप्रेशन, आदि जैसी जीवनशैली पर आधारित बीमारियों से बचने के लिए साबुत अनाज से समृद्ध, तेल मुक्त, पौधों पर आधारित आहार अत्यंत आवश्यक हो रहे हैं।
आगे आने वाले पृष्ठों में विभिन्न आयु समूहों, लिंग, वज़न प्रबंधन के लिए, वजन घटाने, वज़न बढ़ाने और स्वास्थ्य विकारों के लिए 11 अलग-अलग आहार योजनाएं ( डाइट प्लान्स ) दी गई हैं।
ये आहार योजनाएं वेजिटेरियन डाइट पर आधारित हैं। शाकाहारी भोजन प्रकृति से क्षारीय है। मांसाहारी भोजन प्रकृति से अम्लीय है। एक अम्लीय शरीर बीमारियां पैदा करने वाले कई रोगाणुओं का घर होता है क्योंकि एसिड उन रोगाणुओं के बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। एक क्षारीय शरीर एक रोग मुक्त शरीर है क्योंकि यह बीमारी पैदा करने वाले किसी भी रोगाणु को बढ़ने नहीं देता है। ज़्यादातर फलों-सब्जियों और अन्य पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर आपके शरीर पर क्षारीय प्रभाव पड़ता है। आप किसी भी आहार योजना का पालन करें, यह अनुशंसित है कि आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें

Show More Less

What's New Diet Plan

Available in english, hindi, bengali, language.

Information

Updated:

Version: 1.1

Requires: Android 4.0 or later

Rate

Reviews

Share by

You May Also Like