Kisan Mitra (किसान मित्र)

4.05 (57)

教育 | 3.4MB

説明

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश था, लेकिन आज के युग में यह वाक्य गलत है क्योंकि अब भारत कृषि प्रधान नहीं बल्कि डिजिटल कृषि प्रधान देश है। जिसमे की आज भारत के युवाओं ने कृषि का भी डिजिटल रूप देते हुए कायाकल्प ही कर दिया है।,,,,यही तो गूँज है, डिजिटल इंडिया की शुरूआत का।
इस दिशा में कृषि को भी डिजिटल इंडिया से जोड़ने का सकारात्मक कदम उठाया है अलवर के 17 वर्ष के छात्र राहिल मोहम्मद, ने जिसने की उन्नत कृषि से किसानों को रूबरू कराने के लिए "किसान मित्र" एंड्राइड एप बनाया है।
इस एप के अंदर पूरी कृषि को ही समाहित किया गया है अगर दूसरे शब्दों में कहे तो इस एप में कृषि को डिजिटल कृषि में परिवर्तित किया गया है।
"किसान मित्र" एप की विशेषताये:
★ इस एप में कृषि से सम्बंधित विभिन्न फसलो का विस्तृत विवरण दिया गया है।
★ इस एप में रबी, खरीफ और जायद की विभिन्न फसलो से आपको रूबरू कराया जायेगा।
★ इस एप में विभिन्न फसलो के विवरण के साथ ही उनकी जुताई, बुआई, कटाई, रोग लगना, खेत कैसे तैयार करना तथा उनके पालन पोषण में ध्यान रखने योग्य आवश्यक बाते का भी डिजिटल रूप में भण्डारण किया गया है जो की आपकी पैदावार को अत्यधिक बढ़ा देगी।
★ इस एप में Online Mandi Rate सेक्शन भी जोड़ा गया है जिसमे आप रोजाना के राजस्थान की विभिन्न मंडियों में फसलो के भाव देख सकते है और अपने अनुसार बेच सकते है।
★ इस एप में Farmer Portal सेक्शन भी जोड़ा गया है जिसे की राजस्थान सरकार ने शुरू किया है। इस सेक्शन में आप कृषि सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपनी कृषि सम्बंधित कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते है।
क्या आप अब भी उन पुराने तरीको से खेती करते रहेंगे, अरे भाई डिजिटल इंडिया का युग है तो खेती भी आधुनिक और डिजिटल रूप से होनी चाहिए न,,,,, तो जल्द से जल्द "किसान मित्र" एंड्राइड एप डाउनलोड कीजिये तथा अपनी खेती को भी डिजिटल खेती बनाए।
Rahil Mohammad
Android Apps Developer....
Contact No.- 9166743501
Email- rahilmohammad.developer@gmail.com

Show More Less

情報

更新日:

現在のバージョン: KisanMitra

Android 要件: Android 4 or later

Rate

Share by

あなたへのおすすめ